Health Topics

10 Tips for Healthy Teeth in Hindi

10 Tips for Healthy Teeth in Hindi – में जनता हूँ की बिना मीठे  केआपका रहना मुश्किल ही नहीं बल्कि ,बहुत मुश्किल है जब बात हो आपकी पसंद की चॉकलेट,केक,और बहुत सारी मीठी चीजें  पर इन चीजों के खाने से पहले  आपका धियान  आपके डेंटिस्ट की और जाता है यदि  मेने यह मिठाई खाई तो फिर वो डेंटिस्ट द्वारा दी गई दर्द का सामना भी करना पड़ेगा।इसलिए अब घबराने की जरूरत नहीं है। हम आपके लिए 10 टिप्स लेके आए हैजिसे अपनाने से आप अपने डेंटिस्ट से दूर रहेंगे और अपनी मनपसंद मिठाई भी खा सकते है।

1.दिन में दो समय ब्रश करें

दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें ,इक सुबह नाश्ते से पहले और एक रात को खाना खाने के बाद ब्रश करें। इस से आपके दांत साफ़ रहेंगे और ऐसे कैविटी होने के कम चांस होते है। ब्रश हमेशा सॉफ्ट इस्तेमाल करें। यह आपके मसूड़ों के लिए अच्छा होता है।

2.फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें।

फ्लोराइड युक्त  टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए इस से आपके दांत और मसूड़े मजबूत होते है और दांतो का टूटने डर कम होता है। 

3.ब्रश अछि तरह से करें

टूथ ब्रश अच्छी तरह से करना चाहिए ,कम से कम 2 से 3 मिनट तक करना चाहिए।जल्दबाजी में किया गया  टूथ ब्रश दांतो को अच्छी तरह से नहीं साफ़ करता।

4.कोल्डड्रिंक्स का इस्तेमाल कम करें

एसिडिक ड्रिंक्स का इस्तेमाल कम करें ,जैसे कोल्ड्रिंक्स ,फ्रूट ड्रिंक्स ,आदि  का इस्तेमाल करने से आपके दांतो की मजबूती नरम पड़ जाती है।  जिस से कैविटी की शुरवात हो जाती है।  और दांत  सड़ने शरू हो जाते है। इस लिए हो सके इन ड्रिंक्स का इस्तेमाल कम से कम करें।

5.चीनी युक्त भोजन कम करें

चीनी युक्त भोजन का अधिक उपयोग करने से आपको दांतो में एक प्रकार का बैक्टीरिया पैदा होता है। जो आखिरकार खतरनाक एसिड का रूप धारण कर  लेता है। वह  एसिड आपके दांतो के लिए हानिकारक होता है।

6.अपने दांतो को चोट लगने से बचाएं

जब भी आप कोई गेम खेल रहे होते हो तो आप हमेशा माउथगार्ड या हेलमेट का इस्तेमाल करें। अधिकतर यह पाया जाता है की लोग कोल्डड्रिंक्स की बॉटल का डकन अपने मुँह से खोलते है। ऐसा करने से आपके दांत टूटने लगते है। इसलिए अपने दांतो का खियाल रखें।

7.रोजाना अपने दांतो को फ्लॉस करें

अपने दांतो को रोजाना एक धीमी और कोमल आरी वाली गति से फ्लॉस करें।फ्लॉस करने से आपको दांतो को बहुत फायदा होगा।

8.फल और सब्जिया खाये

हमें अधिक फल और ताजी सब्जिया खानी चाहिए। फल और सब्जिया खाने से हमे फोलिक एसिड मिलता जो हमारे लिए और दांतो के लिए बहुत लभदायक है। माता पिता को अपने बच्चो को फल खाने के लिए देते समय ,फलों को  छोटे टुकड़ो में काट के नहीं देना चाहिए क्यूंकि यदि वह सीधे फल को खाऍंगे तो एक तो उनके दांत मजबूत होंगे और दूसरा उनका जबड़ा भी मजबूत होगा।

9.Mouthwash का इस्तेमाल करें

हम हमेशा विज्ञापनों को अनदेखा कर जाते है ,पर माउथवाश हमारी ओरल हेल्थ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। माऊथवॉश हमारे लिए 3 तरह से काम करता है। पहला ,यह हमारे मुँह में बन रहे बुरे एसिड को खत्म करता है। दूसरा,यहां टूथब्रश नहीं पुहंच पाता वहां यह पुहंच के सफाई कर जाता  है। तीसरा ,यह उन लोगो के लिया बहुत लाभदायक है जो टूथब्रश नहीं कर सकते है जैसे बच्चे और बूड़े लोग। इस लिए ब्रश करने के बाद आप माउथवाश का इस्तेमाल  करें।

10.जीभ साफ करें

हमें अपने दांतों के साथ-साथ जीभ का भी ध्यान रखना चाहिए। जीभ को साफ करना बहुत जरूरी है। अगर हम जीभ को साफ नहीं करते हैं, तो जीभ पर कई तरह के बैक्टीरिया बन जाते हैं। जो हमारे मुंह से गंदी बदबू आती है और यह हमारे मौखिक स्वास्थ्य के लिए भी सही नहीं है। जीभ साफ नहीं करने से मुंह में कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है।

10 Tips for Healthy Teeth in Hindi

नोट: यह लेख केवल जानकारी के लिए है इस लेख में जिस दवाई और नुस्खे की जानकारी दी गई है उसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अगर इस दवाई और नुस्खे से आपकी कोई हानि होती है तो हमारी किसे भी प्रकार की कोई भी जिमेवारी नहीं होगी।

Zoban Padda

My goal is to make you aware about health and medicine in easy and simple language, so that everyone can take care of their health.

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Corona Updates

[covid-data]