Drugs & Supplements

Ashokarishta Information in Hindi -Benefits, Uses, Side Effects and Useful in PCOS

Ashokarishta Information in Hindi – Ashokarishta को अशोकारिष्टम के नाम से भी जाना जाता है,यह एक आयुर्वेदिक तरल दवा है। Ashokarishta टॉनिक महिलाओं में हर प्रकार की परजन प्रणाली से संबंधित बीमारियों को ठीक करने में प्रभावी है। Ashokarishta महिलाओं के लिए बहुत लाभदायक है Ashokarishta का सेवन से महिलाओं की गर्भाशय को मजबूत करता है। पीरियड्स के समय भारी प्रवाहको सामान्य करने में मददकरता है और पीरियड्स के दौरान दर्द को भी कम करता है। Ashokarishta आपकी पाचन प्रणाली कोई भी सुधरता है और आपकी भूख में भी सुधार आता है। इसके इलावा यह महिलाओं में बवासीर की बीमारी को रोकने में भी मदद करता है।Ashokarishta गर्भाशय कैंसर को छोड़कर सभी तरह की बीमारियां जो महिलाओं में पायी जाती है उन्हें ठीक या सुधारने में मदद करता है।

Ashokarishta स्त्री रोगो के लिए उपयोगी है जिसमे  भारी गर्भाशय रक्तस्राव, भारी मासिक धर्म, असंतुलित महिला हार्मोन और गर्भाशय में कई प्रकार के रोगो को ठीक करने में लाभ दायक हे सिर्फ गर्भाशय के कैंसर को छोड़ के।

Ashokarishta Side Effects in Hindi

Ashokarishta आयुर्वेदिक दवा है इसलिए इसके दुष्प्रभाव बहुत कम होते है ,फिर भी यदि आपको कुछ महसूस होता है तो आप अपने डॉक्टर या आयुर्वेदिक डॉक्टर से सम्पर्क करें ,पर इसका दुष्प्रभाव उन महिलाओं पर हो सकता है जिन्हें एसिडिटी या पेट में गैस की समस्या रहती है वह औरते इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने आयर्वेदिक डॉक्टर से सम्पर्क जरूर करें।

Ashokarishta Side Effects

  • मासिक पीरियड्स आने में देरी
  • मासिक पीरियड्स मिस्ड क्र जाना
  • मासिक पीरियड्स का रक्त परवाह जाना

Ashokarishta Safety Information in Hindi

  • Ashokarishta का सेवन करने से यह आपके हार्मोन स्तर पर प्रभाव दाल सकता है जिस से इसका दुष्प्रभाव हो सकता है ,इसलिए गर्भवती महिलाएं इसका इस्तेमाल न करें। और अपने डॉक्टर से जरूर इसके बारे में बात करें।
  • स्तनपान करने वाली औरते इसका इस्तेमाल कर सकती हे यदि उनको भारी रक्तस्राव, ल्यूकोरिया या किसी अन्य बीमारी का अनुभव करती है तो ,माताओं और स्तनपान करने वाले शिशुओं पर इसका कोई गलत प्रभाव नहीं पड़ेगा क्यूंकि यह दोनों के लिए लाभदायक है,क्यूंकि इसमें कैल्शियम की मात्रा भी अच्छी  होती है
  • और यह बच्चे और माता की हड्डियों को मजबूत करता है।
  • कभी कभी Ashokarishta अकेले इस्तेमाल करने से यह आपके मासिक धर्म में देरी कर सकता है। ऐसे मामले में आप अपनी खुराक 20 मिलीमीटर से घटाकर 10 मिलीमीटर कर दीजिए और Ashokarishta को कुमारावास के साथ लिया जाना चाहिए।

Ashokarishta Use in Hindi

Ashokarishta की खुराक आप दिन में दो या तीन बार 10 मिलीलीटर से 20 मिलीलीटर ले सकते है। भारी रक्तस्राव में,आपका डॉक्टर Ashokarishta की खुराक बड़ा भी सकता है।

Ashokarishta Information in Hindi – Useful in PCOS

Ashokarishta पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (PCOS) में भी काफी उपयोगी है पर हमे इसका इस्तेमाल बहुत सावधानिओ से करना चाहिए।

  • यदि आपको पीरियड्स 7 दिन तक आते है और भारी रक्तस्राव का सामना करना पड़ता है और आपके  मासिक धर्म का समय आपकी निशित तारिक पर न कर आगे पीछे आते है तो आप Ashokarishta का इस्तेमाल कर सकते है। यह आपके लिए लाभदायक रेहगा।
  • चंद्रप्रभा वटी के साथ Ashokarishta का नियमित उपयोग करने से आपके असुंतलित हार्मोन को समान्य करने में मदद करता है और आपके अनचाहे बालो को आने से रोकते है और आपके  वजन को बढ़ने से भी रोकता है।
  • आपके अंडाशय में निम्न-श्रेणी की सूजन हो जाती है जिस से कई प्रकार के नुकसान हो सकते है जैसे आपके अनचाहये बाल आपके शरीर पर आ सकते है पर Ashokarishta का लगातार इस्तेमाल करने से आप इस से छुटकारा पा सकते है।
  • गर्भाशय में होनी वाली कई प्रकार की बीमारियां जैसे गर्भाशय में सूजन हो जाना या गर्भाशय में पानी वाली रसोलिया बन जाना जिस से आपको गर्बवती होने में कई कठनाईओ का सामना करना पड़ सकता है इन सब बीमारियों से बचाव करने में अशोकारिष्ट आपकी मदद कर सकता है।

Polycystic ovary syndrome (PCOS) in Hindi-Symptoms of PCOS and Complications in PCOS

Ashokarishta की अधिक जानकारी के लिए आप अपने  डॉक्टर या आयुर्वेदिक डॉक्टर की जरूर सलाह लें।

Ashokarishta Information in Hindi

नोट: यह लेख केवल जानकारी के लिए है इस लेख में जिस दवाई और नुस्खे की जानकारी दी गई है उसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अगर इस दवाई और नुस्खे से आपकी कोई हानि होती है तो हमारी किसे भी प्रकार की कोई भी जिमेवारी नहीं होगी।

Zoban Padda

My goal is to make you aware about health and medicine in easy and simple language, so that everyone can take care of their health.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Corona Updates

[covid-data]