Health Topics

Best Natural Supplements for Hair Loss in Hindi – 10 Natural Supplements for Hair Loss

Best Natural Supplements for Hair Loss in Hindi – जबकि सुविधा और सामर्थ्य के लिए ऑनलाइन डॉक्टरों के माध्यम से प्राप्त की जाने वाली कई प्रकार की प्रिस्क्रिप्शन दवाएं हैं, ऐसे कई प्राकृतिक DIY उपचार भी हैं जिनका आप घर पर उपयोग कर सकते हैं। हम समझते हैं कि यह कितना महत्वपूर्ण है कि हमारे मरीज़ जिस तरह से अपने अंदर देखते हैं और महसूस करते हैं, उसमें आत्मविश्वास महसूस करते हैं। यहाँ हम 10 प्राकृतिक पूरक आहार, विटामिन और अन्य सामग्री पर नज़र डालेंगे जो आपके बालों को बेहतर बना सकते हैं।

1. विटामिन ए |Vitamin A

विटामिन ए, जिसे रेटिनॉल के रूप में भी जाना जाता है, आपके बालों और खोपड़ी के स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक उपयोगी है। विटामिन ए वाले उत्पाद बालों को भविष्य की क्षति से मजबूत और संरक्षित करते हैं। स्वास्थ्य विभाग  लिखता  है, “सभी कोशिकाओं को विकास के लिए विटामिन ए की आवश्यकता होती है। इसमें बाल शामिल हैं, मानव शरीर में सबसे तेजी से बढ़ते ऊतक। विटामिन ए भी त्वचा की ग्रंथियों को सीबम नामक एक तैलीय पदार्थ बनाने में मदद करता है। सीबम स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करता है और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।  विटामिन ए की कमी से बालों सहित कई समस्याएं हो सकती हैं। ”  

आप एक व्यक्तिगत पूरक के रूप में विटामिन ए खरीद सकते हैं, या विटामिन ए सहित एक बहु-विटामिन खरीद सकते हैं। विटामिन ए मांस, मछली में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है।

2. प्रोटीन |Protein

विटामिन ए की तरह, प्रोटीन बालों की वृद्धि के लिए आवश्यक है। वास्तव में, प्रोटीन आपके शरीर के कई हिस्सों की वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है, जैसे मांसपेशियों और त्वचा। वेब एम.डी के अनुसार, “प्रोटीन बालों को मजबूत करने और विकास को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है। अनुशंसित दैनिक राशि मांस के दो से तीन  या डेयरी और बीन्स के 4 से 5 सर्विंग्स का मिश्रण है।”  

आप प्रोटीन शेक पीकर, या अपने आहार में अधिक मांस, मछली और मुर्गी पालन करके अधिक प्रोटीन का उपभोग कर सकते हैं। प्रोटीन भी स्वाभाविक रूप से बीज, नट, और सोया उत्पादों से लिया जाता है।

3. कोलेजन |Collagen

कोलेजन अमीनो एसिड के साथ आपके बालों की आपूर्ति करता है जिसे केराटिन का उत्पादन करने की आवश्यकता होती है। केराटिन एक प्रोटीन है जो बाल बनाता है। कोलेजन का सेवन किया जा सकता है, लेकिन अक्सर इसे क्रीम, हेयर मास्क, विशेष शैम्पू या उपचार में शीर्ष पर लागू किया जाता है।  

कोलेजन त्वचा की रक्षा के लिए जाना जाता है और यह आपके बालों के लिए बहुत कुछ करता है। यह खिंचाव को कम करता है और बालों को टूटना कम करता है।

4. लोहा |Iron

लोहे की कमी वाले व्यक्ति अक्सर बालों के झड़ने से पीड़ित होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आयरन हीमोग्लोबिन के उत्पादन का समर्थन करता है, जो स्वस्थ बालों के लिए आवश्यक है। कोरियाई शोधकर्ताओं ने पाया कि उचित लोहे का स्तर महिलाओं में बालों के झड़ने से निपटने में मदद कर सकता है … लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए लोहे की आवश्यकता होती है जो बालों को बढ़ने में मदद करने के लिए ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को बालों तक ले जाते हैं। ”  

लोहे को पूरक के रूप में लिया जा सकता है, या कद्दू के बीज, फर्म टोफू, सूखे खुबानी और अन्य सामग्री में इसे खा सकते हैं।

5. बायोटिन |Biotin

एक बी विटामिन, बायोटिन एक और चीज है जो आपके बालों को स्वस्थ और मजबूत रहने के लिए आवश्यक है। बायोटिन के बिना बाल थिन हो जाते हैं, नाखून भंगुर हो जाते हैं, और आपके शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द होने लगता है। हम बालों के विकारों के लिए बायोटिन को बहुत उपयोगी मानते हैं … यह नाखूनों को मोटा बनाता है, और बड़ी मात्रा में भी मौखिक बायोटिन अत्यधिक सुरक्षित है। ”  

आप एक ऑनलाइन डॉक्टर के पर्चे के माध्यम से पूरक के रूप में बायोटिन प्राप्त कर सकते हैं, या अधिक पालक, शकरकंद और अंडे का सेवन कर सकते हैं।

6. फोलिक एसिड |Folic Acid

फोलिक एसिड अक्सर गर्भवती महिलाओं को गर्भाशय में शिशुओं के विकास में मदद करने के लिए निर्धारित किया जाता है। फोलिक एसिड भी त्वचा, नाखूनों और बालों के स्वस्थ विकास का समर्थन करता है। फोलिक एसिड में समृद्ध बाल विकास उपचार मोटाई, कोमलता और ताकत को बढ़ावा देते हैं।  

फोलिक एसिड स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ावा देकर काम करता है जो मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए आवश्यक होते हैं। आप फलियों, पास्ता और चावल में प्राकृतिक रूप से खट्टे फोलिक एसिड पा सकते हैं।

7. जिंक |Zinc

बालों की मरम्मत अक्सर एक मोटा करने के लिए एक अग्रदूत साबित होती है। जब बालों के रोम अपने आप को बेहतर बनाने में सक्षम होते हैं, तो उनके पास स्वाभाविक रूप से बढ़ने की बेहतर संभावना होती है। जिंक आपकी खोपड़ी में तेल को विनियमित करके एक सेवा भी प्रदान करता है। यह परतदार रूसी और तैलीय बालों को कम करता है।   यदि आपके बालों का झड़ना जिंक की कमी के कारण होता है, तो जिंक लेने से बालों की वृद्धि लगभग ठीक हो जाएगी। आप मौखिक सप्लीमेंट्स के माध्यम से, या साबुत अनाज, फलियां और शेलफिश खाकर अधिक जस्ता प्राप्त कर सकते हैं।

8. गिंगको बिलोबा |Gingko Biloba

गिंग्को बिलोबा में कई स्वास्थ्य संबंधी गुण पाए जाते हैं, कुछ ऐसे होते हैं जो आपके रोम को महत्वपूर्ण पोषक तत्व खिलाते हुए रक्त संचार को बढ़ाते हैं। बालों का झड़ना कई स्वास्थ्य, उम्र और हार्मोन से जुड़े मुद्दों के कारण होता है। गिंगको बिलोबा की खुराक ने पतले और मजबूत बालों को बढ़ावा देते हुए पतलेपन और नुकसान को कम करने में बड़ी सफलता दिखाई है।

9. घोड़े की नाल |Horsetail

बालों के झड़ने के इलाज के लिए हॉर्सटेल को अक्सर कैप्सूल के रूप में लिया जाता है। बालों का पतला होना कभी-कभी पोषक तत्वों की कमी के कारण भी हो सकता है। हॉर्सटेल आपके बालों को पोषक तत्वों के साथ जोड़ने के लिए एक बहुत अच्छा संसाधन है जिसकी उन्हें सख्त जरूरत है। यह खोपड़ी और रोम को अन्य पोषक तत्वों और विटामिन को अवशोषित करने में मदद करता है जो आप उन्हें खिलाते हैं।  

यदि आपकी त्वचा और खोपड़ी के साथ समस्याएं हैं, तो हॉर्सटेल लालिमा, चिकनी बनावट को कम करने और सूखापन या तेलीयता को कम करने में मदद कर सकता है। कुछ लोग बालों के झड़ने के लिए हॉर्सटेल का इस्तेमाल करते हैं, इसे पानी में घोलकर सीधे बालों पर छिड़काव करते हैं। हालांकि, आप घोड़े की पूंछ के साथ अपने बालों का इलाज करना चुनते हैं, आप यह जानकर आराम कर सकते हैं कि यह कठिन है।

10.रोजमैरी |Rosemary |Best Natural Supplements for Hair Loss in Hindi

रोज़मेरी तेल एक उपचार है जिसका उपयोग खोपड़ी पर शीर्ष रूप से किया जाता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मेंहदी का तेल मिनोक्सिडिल जैसे नुस्खे उपचारों के समान प्रदर्शन करता है। अन्य आवश्यक तेलों की तरह, अगर त्वचा पर सीधे रखा जाए तो मेंहदी का तेल थोड़ा तीव्र हो सकता है। इसके बजाय, कई उपयोगकर्ता स्कैल्प पर छिड़कने से पहले रोज़मेरी के तेल को नारियल के तेल, या यहाँ तक कि जैतून के तेल के साथ मिलाते हैं।

रोज़मेरी का तेल एक मास्क के रूप में भी अच्छी तरह से काम करता है, इसे बालों पर 20 मिनट के लिए छोड़ दें, गर्म पानी से धो लें और अगर अभी भी बहुत तेल है तो फिर से धो लें।

Best Natural Supplements for Hair Loss in Hindi

नोट: यह लेख केवल जानकारी के लिए है इस लेख में जिस दवाई और नुस्खे की जानकारी दी गई है उसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अगर इस दवाई और नुस्खे से आपकी कोई हानि होती है तो हमारी किसे भी प्रकार की कोई भी जिमेवारी नहीं होगी।

Zoban Padda

My goal is to make you aware about health and medicine in easy and simple language, so that everyone can take care of their health.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Corona Updates

[covid-data]