Health Topics

Corona virus Information in Hindi – 4 Types, Symptoms, Transmission, Precautions, Medicine and Best Home Remedies

Corona virus Information in Hindi – यह वायरस एक जैविक एजेंट है जो जीवित मेजबानों की कोशिकाओं के अंदर प्रवेष करता है, जब वायरस से कोई संक्रमित होता है, तो मेजबान सेल को मूल वायरस के हजारों समान प्रतियों का जल्दी से उत्पादन करने के लिए मजबूर किया जाता है। अधिकांश जीवित चीजों के विपरीत, वायरस में कोशिकाएं नहीं होती हैं जो नए वायरस को विभाजित करती हैं और संक्रमित मेजबान सेल में इकट्ठी होती हैं।

शोधकर्ताओं ने पहली बार 1937 में एक कोरोनावायरस को अलग किया था। उन्होंने एक कोरोनोवायरस को पक्षियों में एक संक्रमण ब्रोंकाइटिस वायरस के लिए जिम्मेदार पाया, जो पोल्ट्री स्टॉक को नष्ट करने की क्षमता रखता था। वैज्ञानिकों ने पहली बार 1960 के दशक में आम सर्दी के साथ लोगों की नाक में मानव कोरोनावायरस (HCoV) के सबूत पाए। आम सर्दी के एक बड़े अनुपात के लिए दो मानव कोरोनविर्यूज़ जिम्मेदार हैं: OC43 और 229E।  

“कोरोनावायरस” नाम उनके सतहों पर मुकुट जैसे अनुमानों से आता है। लैटिन में “कोरोना” का अर्थ है “हेलो” या “क्राउन”।  

मनुष्यों में, कोरोनोवायरस संक्रमण अक्सर सर्दियों के महीनों और शुरुआती स्प्रिंग्स के दौरान होता है। कोरोनोवायरस के कारण लोग नियमित रूप से ठंड से बीमार हो जाते हैं और लगभग 4 महीने बाद इस वायरस को पकड़ सकते हैं।  

ऐसा इसलिए है क्योंकि कोरोनोवायरस एंटीबायोटिक्स लंबे समय तक नहीं रहते हैं। इसके अलावा, कोरोनावायरस के एक तनाव के लिए एंटीबायोटिक्स दूसरे के खिलाफ अप्रभावी हो सकते हैं।  

2019 में, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सी.डी.सी) ने नए कोरोनावायरस, SARS-CoV-2 के प्रकोप की निगरानी शुरू कर दी, जिससे  संबंधी बीमारी अब COVID-19 के रूप में जानी जाती है। स्वस्थ्य अधिकारियों ने सबसे पहले चीन के वुहान में वायरस की पहचान की।  

चीन में वायरस से 78,191 से अधिक लोगों ने अनुबंध किया है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने संयुक्त राज्य अमेरिका सहित दुनिया भर में COVID-19 के साथ कई अन्य लोगों की पहचान की है। 31,2020 जनवरी को, वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में यू.एस. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने COVID-19 से संबंधित एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की है।  

तब से, कई अमेरिकी निवासियों में तनाव का निदान किया गया है। सी.डी.सी ने सलाह दी है कि यह अधिक लोगों तक फैलने की संभावना है। COVID-19 ने कम से कम 25 अन्य देशों में व्यवधान पैदा करना शुरू कर दिया है।  

COVID-19 वाले पहले लोगों का एक पशु और समुद्री भोजन बाजार से संबंध था। इस तथ्य ने सुझाव दिया कि जानवरों ने शुरू में वायरस को मनुष्यों में प्रसारित किया। हालांकि, बाजार में या जोखिम वाले लोग, इस बात की पुष्टि करते हैं कि मनुष्य एक-दूसरे को वायरस पास कर सकते हैं।

Corona virus Types in Hindi

कोरोनविर्यूज़ परिवार कोरोनवीरिदे में सबमिली कोरोनवीरिना के अंतर्गत आता है। विभिन्न प्रकार के मानव कोरोनविर्यूज़ भिन्न होते हैं कि परिणामी बीमारी कितनी गंभीर हो जाती है, और वे कितनी दूर तक फैल सकती हैं। डॉक्टर वर्तमान में सात प्रकार के कोरोनावायरस को पहचानते हैं जो मनुष्यों को संक्रमित कर सकते हैं। सामान्य प्रकारों में शामिल हैं;

  • 229E (अल्फा कोरोनावायरस)
  • NL63 (अल्फा कोरोनावायरस)
  • OC43 (बीटा कोरोनावायरस)
  • HKU1 (बीटा कोरोनावायरस)

Corona virus Symptoms in Hindi

Covid​​-19 के लक्षण अलग-अलग होते हैं। यह कोई लक्षण पैदा कर भी सकता है या नही भी। हालांकि, यह गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है और घातक हो सकता है, सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

  • बुखार
  • सांस फूलना
  • खांसी

यह Symptoms भी शामिल हो सकते हैं:

  • छींक आना
  • बहती नाक
  • बुखार
  • गले में खरास
  • तेज अस्थमा
Corona virus Information in Hindi

Corona virus Information in Hindi महत्वपूर्ण जानकारी

वह लोग जिन्हें COVID-19 के कारण सबसे अधिक खतरा है। इन समूहों में शामिल हैं:

  • छोटे बच्चे
  • 65 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोग
  • जो महिलाएं गर्भवती हैं

Corona virus Transmission in Hindi

शोधकर्ता इस बात पर सहमत है कि COVID-19 एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में  फैलता है। हालांकि, शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि वायरस पाचन प्रणाली में तरल पदार्थ के माध्यम से फैलता हैं। COVID-19 निम्नलिखित तरीकों से फैल सकता है:  

  • मुंह को ढके बिना खांसना और छींकने से बूंदों को हवा में फैला सकता है।
  • जिस व्यक्ति को वायरस है, उससे हाथ मिलाना वायरस को फैला  सकता है।
  • सतह या वस्तु से संपर्क बनाना जिसमें वायरस है और फिर नाक, आंख या मुंह को छूना।

Corona virus Home Remedies in Hindi

  • कैरम बीज (अजवाईन) को पानी में डालें और इसे उबालें, इस गर्म पानी को दिन में 3-4 बार पियें।
  • अपनी सब्जियों में लहसुन और अदरक का पर्याप्त मात्रा में उपयोग करें।
  • नमक और सिरका के उपयोग के साथ गर्म पानी से गरारे करें, जो वायरस और बैक्टीरिया को मारता है, क्योंकि कोरोनोवायरस फेफड़ों में पहुंचने से पहले गले में चार दिन तक रहता है।

क्या कोरोनावायरस के खिलाफ कोई दवा बनाई गई है?

जैसे की आप सब जानते हो की Corona Virus के लिए बहुत से देशो ने Corona Vaccine बनाई है जिसके Results सफल भी हो रहें। Corona Vaccine के इलावा हमारी जिम्मेवारी है कि गंभीर बीमारी वाले लोगों को अस्पताल में भर्ती होना चाहिए। अधिकांश रोगी सहायक देखभाल के लिए स्वस्थ्य विभाग को सम्पर्क करना चाहिए। COVID -19 के खिलाफ खुद को और दूसरों को बचाने के लिए सबसे प्रभावी तरीका जितनी बार हो सके अपने हाथ दोए, कोहनी को मोड़ के अपनी खांसी को कवर कर सकते हैं, अपने मुँह पर हमेशा Face Mask लगा के रखें और खांसी वाले लोगों से कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखे।

Corona Virus से लड़ने के लिए हमारी Immunity बहुत मदद करती है इसलिए कोशिश करें की अपनी Immunity को Strong बनाए। Immunity को Boost करने के लिए नीचे दिए गए Link पर Click करें।

How to Boost Immune System in Hindi

India में कौन सी Corona Vaccines उपलब्द है ?

Covaxine Vaccine
Covishield Vaccine

नोट: यह लेख केवल जानकारी के लिए है इस लेख में जिस दवाई और नुस्खे की जानकारी दी गई है उसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अगर इस दवाई और नुस्खे से आपकी कोई हानि होती है तो हमारी किसे भी प्रकार की कोई भी जिमेवारी नहीं होगी।

Zoban Padda

My goal is to make you aware about health and medicine in easy and simple language, so that everyone can take care of their health.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Corona Updates

[covid-data]