Drugs & Supplements

Kaletra Tablet in Hindi – Doses, Side Effects and Conclusion

Kaletra Tablet in Hindi -Kaletra एक दवा है जो दवाओं का एक संयोजन है: नॉरवीर और लोपिनवीर और इसका उपयोग एच.आई.वी. के इलाज के लिए किया जाता है। दवा को यू.एस.एफ.डीए. द्वारा 2000 में अनुमोदित किया गया था।   मानव इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस- 1 (एच.आई.वी -1) का उपचार विभिन्न एंटीरेट्रोवाइरल दवाओं के साथ की दवा Kaletra tablet के उपयोग से किया जा सकता है। Kaletra tablet का उपयोग 14 साल से ज्यादा के बच्चों और वयस्कों के लिए भी किया जा सकता है, हालांकि उस उम्र से कम उम्र के बच्चों के लिए, यह अभी तक अज्ञात है कि क्या कालेट्रा उनके लिए सुरक्षित है या नहीं।

Kaletra Tablet के बारे में सामान्य जानकारी

एड्स (acquired immune deficiency syndrome) एच.आई.वी वायरस के कारण होता है।

Kaletra Tablet Uses in Hindi

वयस्कों के लिए: एक दिन में दो गोलियां या एक समय में 4 गोलियां, यह एचआईवी के दवा प्रतिरोध पर निर्भर करता है। दवा को बिना या भोजन के साथ लिया जा सकता है

Kaletra लेने से पहले डॉक्टर को क्या बताएं?

अपनी सभी अन्य चिकित्सीय स्थितियों के बारे में अपने स्वास्थ्य देखभाल डॉक्टर को सूचित करें और यदि आपके पास कालेट्रा से कोई एलर्जी है। किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे कि जिगर, हृदय या अग्न्याशय की समस्याओं के बारे में या यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो उन्हें सूचित करें। कालेट्रा उपचार के दौरान स्तनपान से  पूरी तरह बचा जाना चाहिए जैसे कि अगर आपको HIV-1 मिला है तो आप स्तनपान बच्चे को दे सकते हैं।  

इसके अलावा, किसी भी दवा के बारे में डॉक्टर को सूचित करना सुनिश्चित करें कि आप इसे विटामिन, दवाओं या हर्बल दवा  ले रहे हैं और परामर्श के बाद ही  कोई नई दवा शुरू करें।

Kaletra Tablet Side Effects in Hindi

  • ज्यादातर  कालेट्रा दवा के साइड इफेक्ट्स में सिरदर्द, कमजोरी, असामान्य आंत्र आंदोलन, उल्टी, मतली और दस्त शामिल हैं जबकि कुछ बच्चे  में त्वचा पर रैशेस विकसित हो  सकते हैं।
  • कालेट्रा जैसे प्रोटीज इनहिबिटर का सेवन करने वाले लोगों में ड्रग-प्रेरित हेपेटाइटिस या यकृत की चोट की भी रिपोर्ट की गई है। यह समस्या आम तौर पर उन लोगों में पाई जाती है जिन्होंने बेहद कम मात्रा में सीडी 4 कोशिकाओं का प्रदर्शन किया और उन्हें हेपेटाइटिस बी या हेपेटाइटिस सी भी था।
  • लोग अपने से जुड़ी गंभीर समस्याओं को  और भी विकसित कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप मृत्यु भी हो सकती है, इसलिए अपनेडॉक्टर  को सूचित करें यदि आपको अतीत में pancreatitis था।
  • आपके हृदय की धड़कन की दर में परिवर्तन और हृदय ताल में परिवर्तन कालेट्रा का उपयोग करते समय हो सकता है, आपके दिल की विद्युत गतिविधि असामान्य हो सकती है। इन चीजों से दिल की व्यापक समस्याएं हो सकती हैं।
  • यदि व्यक्ति को पहले से ही कोई दिल की समस्या है जैसे ऊपर बताया है , तो वे कालेट्रा लेते समय आपको  प्रभावित करने के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं।
  • यदि आपको हल्का सिरदर्द  , चक्कर आना, बेहोशी, या असामान्य धड़कन का अनुभव होता है, तो अपने डॉक्टर से तुरंत मिलें।
  • दवा आपके प्रतिरक्षा प्रणाली के भीतर कुछ बदलाव का कारण बन सकती है जिसके परिणामस्वरूप पुराने और छिपे हुए संक्रमणों का सामना करना पड़ेगा क्योंकि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत हो जाती है। यदि आप नए लक्षणों का अनुभव करना शुरू करते हैं तो एक बार अपने डॉक्टर  से परामर्श करें।

Kaletra Tablet in Hindi – Conclusion

 कालेट्रा एक ऐसी दवा है जिसका उपयोग एचआईवी के उपचार में किया जाता है और इसका उपयोग बहुत सावधानी से किया जाना चाहिए और अगर आपको उपरोक्त किसी भी दुष्प्रभाव का सामना करना पड़ता है तो आपको दवा से बचना चाहिए।

Kaletra Tablet in Hindi

नोट: यह लेख केवल जानकारी के लिए है इस लेख में जिस दवाई और नुस्खे की जानकारी दी गई है उसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अगर इस दवाई और नुस्खे से आपकी कोई हानि होती है तो हमारी किसे भी प्रकार की कोई भी जिमेवारी नहीं होगी।

Zoban Padda

My goal is to make you aware about health and medicine in easy and simple language, so that everyone can take care of their health.

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Corona Updates

[covid-data]