Men's Health

Reasons for Male Infertility in Hindi-पुरुष बांझपन के कारण

Reasons for Male Infertility in Hindi – यह लेख उन पुरुषों और महिलाओं के लिए है, जो बच्चे पैदा करने की क्षमता में सुधार करना चाहते हैं।पुरुषों में प्रजनन क्षमता वीर्य की मात्रा और गुणवत्ता की कमी से संबंधित है। पुरुष बांझपन को हमेशा हल नहीं किया जा सकता है क्योंकि इसके कई कारण हो सकते हैं। लेकिन, वीर्य शक्ति में सुधार एक प्राकृतिक आहार, पूरक आहार, फिटनेस और अपनी प्रतिरक्षा प्रणालीमें सुधार करके किया जा सकता है।  

सबसे पहले, यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो आपको बांझपन को देखने में मदद कर सकते हैं।

Hair Growth

यदि आप बाल खो रहे हैं और यह इसलिए नहीं है क्योंकिआप बूढ़े हो रहे हैं, तो आपको यह पता लगाने की आवश्यकता है कि क्यों। बालों की कमी विटामिनऔर खनिजों की कमी और तनाव से संबंधित है।यदि आपका आहार आपके शरीर को आपके बालों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों के साथ आपूर्ति नहीं करता है, तो यह आपके बालों, रक्त और शरीर से इन पोषक तत्वों को लूट लेंगे।यदि आप तनाव से जूझते हैं तो आपके पास बालों के स्वस्थ सिर के लिए पर्याप्त पोषक तत्व नहीं होंगे।

Problems with erections and ejaculation | इरेक्शन और स्खलन की समस्या

बेशक, यदि आपके पास एक मजबूत निर्माण और स्खलन नहीं है, तो आपको बच्चे होने में समस्या होगी।मजबूत इरेक्शन कामेच्छा और तनाव से संबंधित हो सकता है, लेकिन इनमें से अधिकांश समस्याएं आहार और पोषण पूरकता से आती हैं। खराब इरेक्शन खराब रक्त परिसंचरण से आते हैं।यदि आप हृदय संबंधी बीमारियों से जूझ रहे हैं तो आपको एक आहार लेने की आवश्यकता है जो इस स्थिति में मदद करता है और आपको बेहतर रक्त परिसंचरण प्रदान करता है।

Testicles and Prostate | अंडकोष और प्रोस्टेट

आपके पास कोई भी मुद्दा जहां आपके अंडकोष छोटे हैं या उन में गांठ है या जब आपके पास बढ़े हुए प्रोस्टेट हैं तो गुणवत्ता वाले शुक्राणु के उत्पादन में हस्तक्षेप कर सकते हैं।इन शर्तों के तहत, आपको एक डॉक्टर को देखना होगा ताकि आप यह निर्धारित कर सकें कि ये स्थितियां क्या स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करती हैं।

Testosterone | टेस्टोस्टेरोन

यदि आप टेस्टोस्टेरोन पर कम हैं तो यह बांझपन का कारण हो सकता है। कई अलग-अलग पोषक तत्व और जड़ी-बूटियां जो टेस्टोस्टेरोन को बढ़ावा दे सकती हैं।

Overweight | अधिक वजन

अधिक वजन होना पुरुष बांझपन का एक प्रमुख कारण हो सकता है।इस वजह से वजन कम करने के लिए पहली चीजों में से एक पर विचार करना चाहिए।

Alcohol and Smoking | शराब और धूम्रपान

  • शराब का अत्यधिक उपयोग आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम कर सकता है और आपके वीर्य की गिनती और गुणवत्ता को कम कर सकता है। भारी शराब का सेवन कम करना मददगार हो सकता है।
  • धूम्रपान शरीर के लिए बहुत हानि कारक है क्योंकि यह उच्च स्तर के मुक्त कणों का उत्पादन करता है। यह इन मुक्तकण हैं जो आंतरिकऊ तक पर हमला करते हैं, जिससे कई प्रकार की बीमारियां होती हैं।

Exposure to Pollutants | प्रदूषकों के लिए एक्सपोजर

यदि आपका काम आपको जहरीले धुएं के संपर्क में लाता है, जिसमें कीटनाशक, भारी धातु, वायु प्रदूषण या भारी धातुएं हैं, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता हो जाएगा, क्योंकि आपके पास कम स्वस्थ वीर्य है। ये जहरीले धुएं मुक्त कण बनाते हैं जो आंतरिक अंगों और ऊतक कोनष्ट कर सकते हैं।

Antioxidants | एंटीऑक्सीडेंट

एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट सप्लीमेंट लें। एंटीऑक्सिडेंट सूजन को कम करने में मदद करते हैं। यहसूजन है जो रक्त के प्रवाह को कम करताहै और अंगों की खराबी का कारण बनता है।

Autoimmune Disease | स्व – प्रतिरक्षित रोग

यदि आपको लीचीआंत सिंड्रोम है तो आप कई अलग-अलग ऑटोइम्यून बीमारियों से ग्रस्त हैं।इस स्थिति के तहत, आपके एंटीबॉडी आपके शुक्राणु पर हमला कर सकते हैं और समाप्त कर सकते हैं।

Reasons for Male Infertility in Hindi – Medication | इलाज

यदि आप कोई दवा या अन्य जैसे की मोथेरेपी या विकिरण के तहत ले रहे हैं, तो आपके शुक्राणु की संख्या कम होगी। यदि आप को लाइटिस, उच्च रक्त, कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स, या एंटीडिपेंटेंट्स के लिए दवाओं का उपयोग कर रहे हैं, तो यह आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित करेगा।

जैसा कि आप देख सकते हैं, विभिन्न स्थितियों से बांझपन की समस्या हो सकती है।यदि आपके पास इन स्थितियों या स्थितियों में से कोई भी है, तो उनमें से कुछ को संबोधित करना शुरू करें ताकि आप समय के साथ उनमें से कुछ को समाप्त कर सकें।

Reasons for Male Infertility in Hindi

नोट: यह लेख केवल जानकारी के लिए है इस लेख में जिस दवाई और नुस्खे की जानकारी दी गई है उसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अगर इस दवाई और नुस्खे से आपकी कोई हानि होती है तो हमारी किसे भी प्रकार की कोई भी जिमेवारी नहीं होगी।

Zoban Padda

My goal is to make you aware about health and medicine in easy and simple language, so that everyone can take care of their health.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Corona Updates

[covid-data]