Drugs & Supplements

Cetirizine Tablet in Hindi – Side Effects, Uses and Important Information

Cetirizine Tablet in Hindi – सेटीरिज़िन दवा का इस्तेमाल एलर्जी को खत्म करने केलिए किया जाता है। सेटीरिज़िन टेबलेट के रूप में भी मिल जाती है और पीने वाली दवा के रूप में भी उपलब्ध है। यह दवा बहुत सस्ती भी है और बहुत आसानी से दवाईओ की दुकानों में मिल जाती है। सेटीरिज़िन बहुत जल्दी असर करती है। सेटीरिज़िन का इतना कोई बड़ासाइड इफ़ेक्ट भी नहीं है।परन्तु फिर भी आपको इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातो के बारे में जानना जरूरी है।

यदि आपको मौसमी एलर्जी है या आपके शरीर पर किसी प्रकार की एलर्जी हो जाती है तो आप इस दवा का इस्तेमाल कर सकते है। याद रखिए यह दवा सिर्फ एलर्जी को रोकने में मदद कर सकती है ,पर एलर्जी को खत्म नहीं कर सकती है। जब आप किसी एलर्जी के सम्पर्क में आते है तो आपके शरीर में एक हिस्टामाइन नामक रसयान बनना शुरू हो जाता है जिस से कई और रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। इस लिए सेटीरिज़िन को एंटीहिस्टामाइन भी कहा जाता है।

सेटीरिज़िन दवा मामूली एलर्जी लक्ष्णों को दूर करने में मदद कर सकती है जैसे

  • छींक आना
  • बहती नाक
  • खुजली या पानी आँखें
  • खुजली गले या नाक

यह सभी प्रतिक्रियाएं आपको कई प्रकार से हो सकती है जैसे किसी पोधो से, किसी जानवर को छूने से, मिट्टी से या कोई खाने वाली चीज से आपको एलर्जी हो सकती है।

Cetirizine Tablet Use in Hindi – सेटीरिज़िन का इस्तेमाल कैसे करें

2 साल की उम्र से कम बच्चे और 65 साल से ज्यादा उम्र के लोग सिरप का इस्तेमाल करें। 6 साल की उम्र से ज्यादा वाले बच्चे या उस से बड़े लोग टैबलेट या कैप्सूल्स का इस्तेमाल कर सकते है। 2 साल की उम्र से कम वाले बच्चे  और 65 साल से ज्यादा उम्र के बड़े  लोग इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Cetirizine Tablet Uses in Hindi

सेटीरिज़िन दवा का इस्तेमाल हम बहुत थोड़े समय के लिए करते है। क्यूंकि इसका अधिक इस्तेमाल करना हमारे लिवर, किडनी और दिल के लिए हानिकारक हो सकता है। सेटीरिज़िन दवा का इस्तेमाल सिर्फ हम एलर्जी से राहत पाने के लिए करते है। जैसे आपको अचानक छींके आ जाए या आपके चेहरे या शरीर पर कही एलर्जी हो जाए। सेटीरिज़िन दवा का वैसे तो कोई बड़ा साइड इफ़ेक्ट नहीं है, फिर भी हमे सेटीरिज़िन दवा का प्रयोग करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह लें लेनी चाहिए। 

Cetirizine Tablet Side Effects in Hindi

पहली जनरेशन वाली सेटीरिज़िन दवा और अब की सेटीरिज़िन दवा में बहुत सुधार हो गए है। पहले इस दवा के सेवन से कई प्रकार साइड इफेक्ट्स हो जाते थे, जैसे मुँह सुखना, गभराहट होना,गर्मी लगना आदि।

Cetirizine Tablet Side Effect क्या हो सकते है ?

  • मुँह सुखना
  • दिल गभराना
  • पेट दर्द होना
  • उलटी होना
  • दस्त लग जाना

इसके इलावा यदि आपको कोई और साइड इफ़ेक्ट आपको दिखाई देता है तो आप अपने नजदीकी हस्पताल या अपने डॉक्टर से समपर्क करें।

Cetirizine Tablet in Hindi – महत्वपूर्ण जानकारी

  • सेटीरिज़िन दवा का इस्तेमाल करने से पहले यह जान ले की यदि आपको किडनी की बीमारी है या दिल का रोग है तो आप अपने डॉक्टर की सलाह के बिना सेटीरिज़िन दवा का इस्तेमाल ना करें।
  • यदि आप गर्भवती है या शिशु को दूध पीला रहे है तो आप इस दवा का इस्तेमाल ना करें।अपातकालीन स्तिथि में आप अपने डॉक्टर की सलाह से सेटीरिज़िन दवा का इस्तेमाल कर सकते है।
  • यदि आप शराब पीते है तो इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें। सेटीरिज़िन दवा का सेवन शराब के साथ ना करें।
  • सेटीरिज़िन दवा का सेवन लगातार ना करें। सेटीरिज़िन दवा का इस्तेमाल सिर्फ कुछ समय के लिए ही करना चाहिए।
  • सेटीरिज़िन दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से अपनी जाँच करवाए। यदि आपको किसी दवा से पहले एलर्जी है तो इस दवा का इस्तेमाल करने से इसकी अच्छी तरह से अपने डॉक्टर से जाँच करवा लें।
Cetirizine Tablet in Hindi

नोट: यह लेख केवल जानकारी के लिए है इस लेख में जिस दवाई और नुस्खे की जानकारी दी गई है उसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अगर इस दवाई और नुस्खे से आपकी कोई हानि होती है तो हमारी किसे भी प्रकार की कोई भी जिमेवारी नहीं होगी।

Zoban Padda

My goal is to make you aware about health and medicine in easy and simple language, so that everyone can take care of their health.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Corona Updates

[covid-data]