Health Topics

Tips for Skin Care in Summer – 10 Best Tips in Hindi

Tips for Skin Care in Summer – धुप और गर्मी आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकती है। प्रदूषण और धूल आपकी त्वचा की चमक को खत्म कर सकती  है और इस से आपकी त्वचा ऑयली और डल हो जाती है। गर्मी आपकी त्वचा के पोर्स को खोल देती है।त्वचा पर पसीना आने के साथ बैक्टीरिया आपके पोर्स  में आसानी से चला जाता है और जिस से आपकी त्वचा पर  पिम्पल्स होते है और यह आपकी त्वचा को  ऑयली बनाता है।  इस लिए हम आपके के लिए कुछ आसान टिप्स लेके आये है जिस से आपकी त्वचा फिर से चमकदार और स्वस्थ हो सकें।

Tips for Skin Care in Summer – Facewash बदलें

हमे इस बात का ध्यान रखना चाहिए की जब हम सर्दियों से गर्मियो की ओर बढ़ते है तो हमे अपना फेसवॉश को भी बदलना चाहिए। क्यूंकि सर्दियों में हमारी त्वचा को  एक पौष्टिक फेसवॉश की जरूरत होती है जबकि गर्मियों में इसको उल्टा होता है। गर्मियों में हमारी त्वचा अधिक ऑयली होती है इसलिए हमे वह फेसवाश चाइये जो हमारी त्वचा को ऑयली होने से रोकें। इसलिए हमे ऐसे फेसवाश का चुनाव करना चाहिए जो हमारी त्वचा को तरोताजा रखें। आप अपनी त्वचा को साफ़ और तरोताजा रखने के लिए अपने चेहरे को दिन में जितना हो सखे उतना धोएं।

Natural Antibiotics का इस्तेमाल करें

जैसे की हम जानते है की हमारे घर के बड़े भी प्राकृतिक एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल कई सालो से करते आ रहे है। इसलिए यह प्राकृतिक एंटीबायोटिक्स हमारी स्वस्थ्य के इलावा हमारी त्वचा के लिए भी लाभदायक है। प्राकृतिक एंटीबायोटिक्स सर्दिया और गर्मिया दोनों में हमारे काम आते है,सर्दियों में हमारी त्वचा को रूखे होने से बचाते है और गर्मियों में हमारी त्वचा को ऑयली होने से बचाते है।

आप प्राकृतिक एंटीबायोटिक्स का त्वचा के लिए  इस्तेमाल कई तरीको से कर सकते है ,जैसे  हल्दी का लेप बना कर चेहरे पर लगाने से और भी बहुत से तरीके है इन्हे इस्तेमाल करने के । याद रखे प्राकृतिक एंटीबायोटिक्स का लाभ  सिर्फ त्वचा पर सीधा इस्तेमाल करने के इलावा आप इन्हे अपने आहार में भी शामिल कर सकते है। फल ,हरी पत्तेदार सब्जिया,हरी चाय और नट्स , आदि।

Skin को हाइड्रेट  रखें

गर्मिया ही एक ऐसा समय है जिसमे आपको अपनी त्वचा को नमी के साथ-साथ  हाइड्रेट करने की भी आवश्यकता होती  है। अपनी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए आपको एक अच्छे हाइड्रेटिंग मास्क की आवश्यकता है। बाजार में आपको कई प्रकार के हाइड्रेटिंग मास्क आसानी से मिल जायेंगे। हाइड्रेटिंग मास्क का इस्तेमाल आप रात को मुँह धोने के बाद कर सकते है और इस मास्क को आप 30 मिनट्स के लिए लगाए रखें। समय पूरा होने के बाद इसे उतार के अपना मुँह ताजे पानी से धोये ,यह आपकी त्वचा को रिपेयर करने के साथ -साथ त्वचा पर होने वाला सूखापन ,मुँहासे, तेल, आदि का  इलाज भी करेगा।

Sunscreen Lotion का प्रयोग करें

गर्मिया शुरू होते ही आपको अपने सनस्क्रीन लॉशन के साथ दोस्ती कर लेनी चाहिए। सनस्क्रीन लोशन आपको सूरज की पराबैंगनी किरणों से बचाता है। बाजार में आपको कई प्रकार के सनस्क्रीन लोशन आसानी मिल जाते है परन्तु इस बात का ध्यान रखे की सनस्क्रीन लोशन की SPF लेवल 30-50 होनी चाहिए और  जो आपको UVA और UVB  किरणों से भी  बचाए। जब भी आप धूप में निकले तो आप अपने हाथो ,पेरो ,गर्दन और कंधो को अछि तरह से कवर करलें। 

Heavy Makeup बंद करें

कोशिश करें की गर्मियों में कम से कम मेकअप करें और अपनी त्वचा को सांस लेने दे। गर्मियों में जितनी आपकी त्वचा साफ़ और तरोताजा रहेगी उतना ही आप के लिए सही है। गर्मियों में यदि आप धूप में काम करते हो या बाहर जाते तो कोशिश करें की अपने आप अच्छी तरह से कवर करें और अधिक से अधिक सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करें। अपनी त्वचा को आराम देने के लिए टिंटेड मॉइस्चराइज़र, टिंटेड लिप बाम, और ऑर्गेनिक काजल का ही इस्तेमाल करें।

Face Moisturizer को बदलें

गर्मियों के आते ही आप अपने मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करना बंद कर देते है। इसका मतलब यह नहीं है की मॉइस्चराइज़र की जरूरत हमें गर्मियों में नहीं पड़ती। गर्मियों में भी आपको अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने की आवश्यकता होती है। इसलिए आप एक हल्के और गैर-चिकना  मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल कर सकते है जैसे एलोवेरा मॉइस्चराइज़र जो मौसम के अनुकूल हो। 

अधिक पानी पिए

गर्मियों में हमारी शरीर और हमारी त्वचा को बहुत पानी की आवश्यकता होती है। पानी पिने से हमारी त्वचा कोमल ,मुलयाम और तरोताजा रहती है। जब आप बाहर जाते हो तो आप हमेशा अपने साथ पानी लेके जाएं और कम से कम 2 से 3 लीटर पानी रोज पिए। पानी हमारे अंदर से विषाक्त पदार्थों को पसीना और मूत्र के माध्यम से बाहर निकाल देता है।

पैरो की भी देखभाल करें

हम गर्मियों में अपना सारा धियान चेहरे की ओर कर लेते है और अपने पैरो की तरफ को धियान नहीं देते। अधिकतर काम हम अपने पैरो के माध्यम से करते है। इसलिए हमे अपने पैरो का भी ध्यान रखना चाहिए। कोशिश करें की आप क्लोज फुटवियर पहने पर यदि आप ओपन फुटवियर पहनते हो तो,जब भी आप बाहर से आते हो तो अपने पैरो को अच्छी तरह से धोए और उस पर  मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन लगाए।

Tips for Skin Care in Summer

नोट: यह लेख केवल जानकारी के लिए है इस लेख में जिस दवाई और नुस्खे की जानकारी दी गई है उसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अगर इस दवाई और नुस्खे से आपकी कोई हानि होती है तो हमारी किसे भी प्रकार की कोई भी जिमेवारी नहीं होगी।

Zoban Padda

My goal is to make you aware about health and medicine in easy and simple language, so that everyone can take care of their health.

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Corona Updates

[covid-data]