Drugs & Supplements

Zandu Pancharishta in Hindi – 5 Best Benefits, Side Effects and Uses

Zandu Pancharishta in Hindi – झंडु पंचारिष्ट एक सम्पूर्ण आयुर्वेदिक Tonic है। झंडु पंचारिष्ट 35 आयुर्वेदिक तत्वों से मिल कर बना है। झंडु पंचारिष्ट आपके पाचनतंत्र को सुधारता है और बार बार पेट में होने वाली विभिन प्रकार की तकलीफो को ठीक करता है। जैसे एसिडिटी ,गैस ,बदहज़मी ,पेट फूलना और कब्ज़ से लम्बे समय के लिए राहत देता है।  झंडु पंचारिष्ट Zandu Pharmaceuticals Work Ltd द्वारा बनाया जाता है। झंडु पंचारिष्ट अपनी गुणवताओ के कारण आज दुनिया भर में प्रसीद है।

Zandu Pancharishta in Hindi – सामग्री (Ingredients )

प्रति 100 ml में निम्नलिखित तत्व होते हैं।

सामग्रीमात्रा
अश्वगंधा1 g
शतावरी1 g
त्रिफला0.6 g
गिलोय0.5 g
बाला0.5 g
मुलेठी0.5 g
त्रिकटु0.3 g
त्रिजट जड़ी बूटी0.3 g
अर्जुन0.2 g
मंजिष्ठः0.2 g
अजमोद0.1 g
धनिया0.1 g
हल्दी0.1 g
शती0.1 g
जीरा0.1 g
लौंग0.1 g
द्राक्ष:2.5 g
घृतकुमारी2 g
दशमूल2 g

Zandu Pancharishta in Hindi – 5 Best Benefits

1.घृतकुमारी (पाचन सुधारे )

घृतकुमारी को Aloe Vera के नाम से भी जाना जाता है। घृतकुमारी को अपने स्वस्थ्य लाभों के नाम से जाना जाता है। घृतकुमारी आपकी त्वचा ,बालो और आपके पाचनतंत्र को भी सुधारता है।

2.द्राक्षा (एसिडिटी दूर करे )

Grapes को आयुर्वेदिक भाषा में द्राक्षा के नाम से पुकारा जाता है। Grapes भारत का Native पौधा है। यह भारत के पस्चिमी भागो में इसकी खेती की जाती है। Grapes का उपयोग शराब बनाने के लिए किया जाता है। इसलिए Grapes को बहुत सारी आयुर्वेदिक दवाओं में इस्तेमाल किया जाता है। द्राक्षा आपके दिमाक को शांत और आपकी पेट की एसिडिटी को दूर करने में मदद करता है।

3.अजवायन (गैस से आराम दे )

अजवयान को अंग्रेजी में Carom seeds के नाम जाना जाता है। इसके बहुत सारे लाभ है। यह आपके पेट में होने वाली कई प्रकार की समस्याओं को ठीक करने मदद करती है। अजवयान आपके सीने में होने वाली जलन और गैस को दूर करती है।

4.त्रिफला (कब्ज़ से राहत दे )

त्रिफला के आयुर्वेदिक दुनिया में बहुत नाम है। त्रिफला को कई और जड़ी बूटियों के साथ मिलाकर बहुत सारी दवाईयां का निर्माण किया जाता है। त्रिफला कई तरह के रोगो को दूर करने में मदद करता है ,जैसे पेट के हानिकारक कीड़ो करता है,Diabetes को ठीक करता है ,सांस की तकलीफ को दूर करता है और सबसे महत्वपूर्ण आपको कब्ज़ से राहत देता है। 

5.लौंग (पाचन बढ़ाए )

लौंग को अंग्रेजी में Cloves के नाम से जाना जाता है। भारत में लौंग का इस्तेमाल खाना बनाने में बहुत किया जाता है। लौंग का इस्तेमाल कई रोगो को दूर करने में मदद करता है। जैसे दांतो की दर्द को ठीक करने ,मुँह की दुर्गंद को दूर करने ,गले के रोगो और आपका पाचन बढ़ाने में मदद करता है।

इन्हीं सभी तत्वों को मिलाकर झंडु पंचारिष्ट का निर्माण किया गया है। जो आपके पेट की सभी समस्याओं को दूर करता है और आपके पाचनतंत्र को सुधारता है। 

Zandu Pancharishta Side Effects

झंडु पंचारिष्ट आयुर्वेदिक Tonic होने के नाते इसका कोई महत्वपूर्ण दुष्ट प्रभाव नहीं है। परन्तु फिर भी अगर आपको झंडु पंचारिष्ट Tonic पिने से आपको कोई दुष्ट प्रभाव दिखाई देता है तो आप अपने नजदीकी हॉस्पिटल या अपने डॉक्टर से सम्पर्क कर सकते है।

Blood Sugar Level का बढ़ना

झंडु पंचारिष्ट का सेवन करने से आपकी Blood Sugar Level बढ़ सकती है। इसलिए Diabetes के मरीज झंडु पंचारिष्ट का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

त्वचा का लाल हो जाना

झंडु पंचारिष्ट आयुर्वेदिक दवा होने के कारण इसके साइड एफ्फेक्स्ट कम होते है ,फिर भी आपको यह लगे झंडु पंचारिष्ट के सेवन से आपकी त्वचा लाल पड़ रही है तो अपने नजदीकी Hospital या अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें। 

झंडु पंचारिष्ट का इस्तेमाल कैसे करें।

झंडु पंचारिष्ट Tonic 6 साल से कम आयु के बच्चो को देने से पहले डॉक्टर से सलाह ले। 6 साल की आयु से अधिक वाले लोग इस दवा को रोज भोजन खाने के बाद 2 बड़े चमचे 30 ml पानी में मिलाकर पी सकते है। झंडु पंचारिष्ट दवा को लगातार एक हफ्ता पिने से आपको इसका फायदा मिलना शुरू हो जाएगा। झंडु पंचारिष्ट दवा को लम्बे समय के लिए इस्तेमाल कर सकते है परन्तु यदि आपको दो महीने से अधिक समय हो गया है और आपकी समस्या ठीक नहीं हुई तो आप अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें। 

Zandu Pancharishta in Hindi

नोट: यह लेख केवल जानकारी के लिए है इस लेख में जिस दवाई और नुस्खे की जानकारी दी गई है उसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अगर इस दवाई और नुस्खे से आपकी कोई हानि होती है तो हमारी किसे भी प्रकार की कोई भी जिमेवारी नहीं होगी।

Zoban Padda

My goal is to make you aware about health and medicine in easy and simple language, so that everyone can take care of their health.

Related Articles

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Corona Updates

[covid-data]